Top
धर्म

आज का पंचांग और राशिफल दिनांक 01 मार्च 2021

ManMahesh
1 March 2021 2:50 AM GMT
आज का पंचांग और राशिफल दिनांक 01 मार्च  2021
x
जानिये कैसा रहेगा आज आपका दिन और क्या है ग्रहों की चाल

आज का पंचांग

तिथि
द्वितिया, 08:35 तक

नक्षत्र
उत्तर फाल्गुनी, 07:32 तक

योग
शुला, 12:51 तक

प्रथम करण
गारा, 08:35 तक

द्वितिय करण
वणिजा, 19:11 तक

वार
सोमवार

अतिरिक्त -:

सूर्योदय
06:50

सूर्यास्त
18:17

चन्द्रोदय
20:35

चन्द्रास्त
08:13

शक सम्वत
1942 सरवरी

अमान्ता महीना
माघ

पूर्णिमांत
फाल्गुन

सूर्य राशि
कुम्भ

चन्द्र राशि
कन्या

पक्ष
कृष्ण

अशुभ मुहूर्त-:

गुलिक काल
13:59 − 15:25

यमगण्ड
11:07 − 12:33

दूर मुहूर्तम्
18:48 − 18:50
18:54 − 18:56

राहू काल
08:15 − 09:41

शुभ मुहूर्त-:

अभिजीत
12:10 − 12:56

आज का राशिफल

मेष- आज के दिन शुभ समाचार प्राप्त होगा तो वहीं बीते दिनों की तुलना में आज का दिन अच्छा दिन बीतने वाला है। मानसिक समस्या धीरे-धीरे सुलझती हुई नजर आ रही है, लेकिन ध्यान रहें वाणी से मधुर बने रहना होगा। कर्मक्षेत्र में आपके द्वारा किए गए कार्य की सराहना होगी, साथ ही कार्य को लेकर प्लानिंग भी कर सकते है। करियर में उन्नति के मार्ग भविष्य में दिखाई देंगे। बिजनेस में जैसा आपने सोच रखा है, आज उसी दिशा में लाभ मिलने की संभावना बन रही है। कान संबंधित दिक्कतें हो सकती हैं। परिवार में कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेने पड़ेंगे, जिसमें पिता के साथ चर्चा अवश्य करनी चाहिए।

वृष- आज के दिन विचारों पर अंकुश लगाना होगा, बहुत लम्बे समय की प्लानिंग करने से कोई लाभ नहीं होगा। कार्य समाप्ति पर होंगे जिससे आप पूरे दिन सकारात्मक नजर आएंगे। सोचे गए कार्य भी कुछ हद तक पूरे होते दिखाई दे रहे हैं, वर्तमान समय में धैर्य रखते हुए महादेव की उपासना करें। ऑफिशियल कार्यों में कड़ी मेहनत का सुखद परिणाम प्राप्त होगा। जो व्यापारी खाने-पीने से संबंधित कारोबार करते हैं, उनको तेजी के साथ प्रसार-प्रचार पर ध्यान देना होगा। सेहत में लीवर के मरीज हाइजेनिक का विशेष ध्यान रखें। पारिवारिक माहौल आनंदमय रहने वाला है। आपकी वजह से घर का माहौल खराब नहीं होना चाहिए।

मिथुन- आज के दिन कार्यों को लेकर एक्टिव तो रहना है लेकिन उतना ही वर्क लोड लें, जितने की आवश्यकता हो। ऑफिशियल कार्यों को पूरा करने में आप सफल होंगे यदि आपको एक्स्ट्रा वर्क मिलता है तो प्रसन्नता के साथ पूरा करना चाहिए। जिन लोगों ने शेयर मार्केट में पैसा लगा रखा है, उनको शुभ सूचना मिलने की संभावना है लेकिन वहीं दूसरी ओर जो लोग पैसा लगाने की सोच रहे हैं उनको कुछ समय के लिए रुक जाना चाहिए। ऑफिस में महिला बॉस का सम्मान करना चाहिए। स्टेशनरी का कारोबार करने वालों को लाभ होगा। अचानक स्वास्थ्य में गिरावट हो सकती है। घर में पौधे लाकर लगाए।

कर्क- आज के दिन पहले जिन कामों में बहुत समय लग रहा था, उन्हें पूरा करने के लिए वरिष्ठों का मार्गदर्शन लेना चाहिए। ऑफिशियल स्थितियों की बात करें तो जो लोग टारगेट बेस्ड काम करते हैं उनको आज प्रयास करने चाहिए, ग्रहों की चाल लाभ दिलाने के मूड में है। क्रोध को कार्य से अलग रखना ही आपके लिए बेहतर साबित होगा। व्यापार को ऊंचाईयों तक ले जाने के लिए प्लानिंग करने का सही समय है। उच्च शिक्षा के विद्यार्थियों को व्यवधान उसे छुटकारा मिलने की प्रबल संभावना है। स्वास्थ्य में मानसिक तनाव परेशानियों का कारण होगा। परिवार में कहीं से शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है।

सिंह- आज के दिन मन और दिमाग बहुत शांत रखते हुए, अपने पर फोकस करें। किसी की कड़वी बात का जवाब कठोरता से न दें। ऑफिस में अपने कार्य से दूसरों को प्रभावित करने के लिए समय उपयुक्त है, इसलिए इधर-उधर की बातों से समय बर्बाद न करें। किताबों का कारोबार करने वालों को शुभ सूचना प्राप्त हो सकती है। विद्यार्थी वर्ग आज पढ़ाई से भटक सकते हैं इसलिए माता उनकी पढ़ाई पर ध्यान देते हुए उनका मार्गदर्शन करें। युवा करियर को लेकर विदेश यात्रा कर सकते हैं। हेल्थ में पैरों से संबंधित दिक्कतों के प्रति सचेत रहें। घरेलू खर्च को लेकर हाथ कुछ खींच कर चलना होगा।

कन्या- आज के दिन धार्मिक मानसिकता बनानी होगी। तो वहीं कल की भांति आज भी कामकाज में बढ़ोत्तरी के लिए अपना नेटवर्क बढ़ाएं और संपर्कों को मजबूत करें। ऑफिस में कार्यरत लोगों को बॉस की बात को प्राथमिकता देनी चाहिए। आज उनकी बातों को इगनोर करना मंहगा पड़ सकता है। टेलिकम्यूनिकेशन का व्यापार करने वालों के लिए दिन छोटे-मोटे लाभ से भरा रहने वाला है। विद्यार्थी वर्ग पिता के गाइड लाइन को मानते हुए पढ़ाई पर ध्यान दें। हृदय रोगियों को सचेत रहना होगा। घर में कोई नई वस्तु जैसे - टीवी। फ्रिज , व एसी आदि खरीदने का आज प्लान बना सकते हैं। जीवनसाथी और मित्रों का सहयोग प्राप्त होगा।

तुला- आज के दिन योजनाओं के लिए अच्छा है, क्योंकि आपके लिए प्लानिंग बनाने वाले ग्रह स्ट्रांग चल रहे हैं। आपके द्वारा की गई प्लानिंग सफल होगी, जो लोग विदेशी कंपनियों में कार्यरत है उनको भी शुभ समाचार मिलने की संभावनाएं बनी हुई है। कॉस्मेटिक्स के व्यापारियों को आज कुछ नुकसान उठाना पड़ सकता है। नींद न पूरी होने की वजह से आपके स्वास्थ्य में गिरावट आएगी इसलिए भरपूर नींद लेना आपकी सेहत के लिए बेहद आवश्यक है। पूरे परिवार के साथ बैठकर गपशप कर सकते हैं। जिससे परिवार के सभी लोग प्रसन्नता का अनुभव करेंगे। धार्मिक यात्राओं पर जाने के लिए समय उपयुक्त चल रहा है।

वृश्चिक- आज के दिन मौज-मस्ती के साथ समय व्यतीत करेगें, तो अनावश्यक तनाव से बच सकेंगे। कल की तरह आज भी आपको निवेश संबंधित मामलों में कम रिस्क वाला कदम उठाना चाहिए। ऑफिशियल कार्य को लेकर कोई लापरवाही न बरतें। व्यापारियों को अपने सरकारी कामों को निपटाने में अधिक ध्यान देना चाहिए यदि कोई उनके कार्य रुके हुए हैं तो उसे आने वाले दिनों में पूरा करने की योजना बनानी होगी। सेहत की दृष्टि से दिन सामान्य रहने वाला है, लेकिन हाई बी।पी। के मरीज सतर्क रहें। अपने मनपसंदीदा कार्यों को महत्व दें। मित्रों से फोन पर बात कर उनका हाल-चाल लेना भी लेना चाहिए।

धनु- आज के दिन किसी विवादों को हवा न देते हुए तो उसे खत्म करने का प्रयास करना चाहिए, आप का एक छोटा-सा प्रयास बढ़ती दूरियों को कम करने में सहायक होगा। कार्य के प्रति आपका पैशन देखने को मिलेगा कर्मक्षेत्र में सक्रिय रहेंगें। व्यापारियों के लिए दिन शुभ है ग्रहों के अनुसार उनको अच्छा मुनाफा मिलने की संभावना है। युवाओं को कला के क्षेत्र में सफलता मिलेगी। सेहत में सिर का ध्यान रखना होगा, क्योंकि ग्रहों की स्थिति आपके सिर पर चोट लगने के संकेत दे रही है। यदि आप टू व्हीलर वाहन चलाते हैं, तो हेलमेट का प्रयोग करना न भूलें। संतान के साथ समय बिताएं।

मकर- आज के दिन साकारात्मक लोगों से जुड़े, उनके द्वारा बताए गए महत्वपूर्ण प्रेरणा स्रोत बातों को आत्मसात करना उत्तम रहेगा। तो वहीं धार्मिक गतिविधियों को बढ़ाने पर भी जोर दें। नौकरी पेशा से जुड़े लोगों की सहकर्मियों के साथ कार्य की रूपरेखा पर चर्चा होने की संभावना है। जो लोग इलेक्ट्रानिक से रिलेटेड बिजनेस करते हैं उनके लिए दिन मुनाफा भरा रहने वाला है। स्वास्थ्य को देखते हुए सजग रहें। मौसम के बदलाव के चलते फीवर आने की आशंका है। लगातार पानी का क्षरण ठीक नहीं है, घर में पानी की लाइन व टैब से संबंधित कोई समस्या चल रही है तो उसे आज ही ठीक करा लें।

कुम्भ- आज के दिन लाभ तो होगा ही लेकिन कार्यों को पूरा करने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगाना पड़ सकता है जो कार्य पहले में देखने में सरल लगेंगे बाद में उन्हीं कार्यों को करने में आपको कठिनाइयां होंगी। शोध का कार्य करने वाले लोगों के लिए यह समय अच्छा है। व्यापारियों के लिए दिन सामान्य रहने वाला है कोई बहुत बड़ा बदलाव होता नजर नहीं आ रहा है। विद्यार्थियों को ज्ञान में कहीं कोई कमी नहीं रखनी है। किसी रोग के चलते आप दवाइयों का सेवन करते है तो आज दवाओं का प्रयोग करने से पहले उसकी एक्सपॉयरी डेट अवश्य देख लें। पारिवारिक वातावरण प्रफुल्लित रहेगा।

मीन- आज के दिन ग्रहों की स्थिति को देखकर आपको सलाह दी जाती है कि बहुत अधिक चिंता करने से बचें। वर्तमान समय में जो स्थितियां कठोर नजर आ रहे हैं कुछ समय बाद परिस्थितियों में बदलाव आएगा। ध्यान रहे अनावश्यक रूप से ऑफिस लेट पहुंचना मुश्किलों में डाल सकता है। व्यापारियों को षड्यंत्र के प्रति सजग रहना होगा हो सकता है, कोई निजी व्यक्ति व्यापारिक मामलों में नुकसान पहुंचा दें। आज जो लोग यात्रा पर जा रहे हैं उन्हें स्वयं और वाहन दोनों को ही संभाल कर चलना है दुर्घटना के दौरान शारीरिक क्षति और आर्थिक क्षति होने की आशंका है। परिजनों का सहयोग मिलने से आपको प्रोत्साहन मिलेगा।


Next Story