Top
धर्म

आज का पंचांग और राशिफल दिनांक 04 मई 2021

ManMahesh
4 May 2021 1:58 AM GMT
आज का पंचांग और राशिफल दिनांक 04 मई 2021
x
जानिये कैसा रहेगा आज आपका दिन और क्या है ग्रहों की चाल

आज का पंचांग :

तिथि
अष्टमी, 13:15 तक

नक्षत्र
श्रावण 08:20 तक

योग
शुक्ला, 20:16 तक

प्रथम करण
कौवाला, 13:15 तक

द्वितिय करण
तैतिल, 25:15 तक

वार
मंगलवार

अतिरिक्त जानकारी-:

सूर्योदय
05:40

सूर्यास्त
18:48

चन्द्रोदय
01:26

चन्द्रास्त
12:20

शक सम्वत
1943 पलवा

अमान्ता महीना
चैत्र

पूर्णिमांत
वैशाख

सूर्य राशि
मेष

चन्द्र राशि
मकर

पक्ष
कृष्ण

अशुभ मुहूर्त-:

गुलिक काल
12:14 − 13:53

यमगण्ड
08:57 − 10:36

दूर मुहूर्तम्
10:37 − 10:39
20:50 − 22:27

राहू काल
15:31 − 17:10

शुभ मुहूर्त-:

अभिजीत
11:48 − 12:41

आज का राशिफल

मेष- आज का दिन शुभ फलदायक है। मन अध्यात्म से जुड़ रहा है तो भजन कर सकते हैं या धार्मिक पुस्तकें पढ़ सकते हैं। कार्यस्थल पर संभव है कि सभी काम योजना मुताबिक न हो पाएं तो निराश न हों। अधीनस्थों पर व्यर्थ का दबाव न बनाएं। प्रोत्साहन से ही कार्य सफल रहेंगे। व्यापारियों के कामकाज में कुछ दिन और रुकावटें आती हुई दिख रही हैं। आपको लंबे समय से रुका पेमेंट मिल सकता है। युवा वर्ग समय का पूरा सदुपयोग करें और मनपसंद काम करें, इससे सकारात्मक ऊर्जा मिलेगी। डिफिशिएंसी की वजह से परेशान हो सकते हैं। ननिहाल पक्ष से शुभ सूचना मिलने की संभावना है।

वृष- आज के लिए लक्ष्य को पाने के लिए विशेष फोकस रखना होगा। ऑफिशियल काम पूरा करने के लिए बेहतर प्लानिंग की जरूरत है, अन्यथा अंत समय में स्थितियां नियंत्रण से बाहर हो सकती हैं। कारोबारियों के लिए अचानक सुखद संदेश लाभकारी होगा। तनाव मुक्त रहकर सिर्फ व्यापार पर ध्यान दें। ग्राहकों से सहजता से पेश आएं और गुणवत्तापूर्ण स्टॉक रखें। युवाओं को सोशल मीडिया का प्रयोग सावधानी से करना होगा, अन्यथा लेने के देने पड़ सकते हैं। हाई बीपी रोगियों को सतर्क रहना जरूरी है। अभी समस्या बढ़ी है तो डॉक्टर की सलाह बिना खुद से दवा उपयोग न करें। पुराने मित्रों और रिश्तेदारों से बात होगी।

मिथुन- आज आप मल्टीटास्किंग के लिए तैयार रहें, जिम्मेदारियां बढ़ेंगी। कार्यस्थल हो या परिवार हर जगह हर व्यक्ति का यथोचित सम्मान करें। सभी के साथ तालमेल बिठाकर चलने की जरूरत है। निकट भविष्य में सामाजिक जीवन के लिए यह बहुत लाभप्रद होगा। व्यापारी पूंजी निवेश की प्लानिंग कर सकते हैं। युवाओं करियर को लेकर और फोकस बढ़ाएं। अभिभावक बच्चों की सेहत पर ध्यान दें, इंफेक्शन आदि का खतरा बढ़ रहा है। वाहन संभल कर चलाने की जरूरत है। दुर्घटना होने पर घायल भी हो सकते हैं। स्वास्थ्य को लेकर परिस्थितियां अनुकूल हैं। पिता कार्यप्रणाली से नाराज हो सकते हैं। उनके बताए गए नियम कानूनों के मुताबिक ही काम करें।

कर्क- आज के दिन लोगों से मेलजोल बढ़ाने की जरूरत है। स्वभाव में विनम्रता और सहयोग की भावना लाएं। नया गैजेट खरीदना चाहते हैं तो समय उपयुक्त है, लेकिन अपना बजट देखकर ही काम करें। ईएमआई पर सामान की खरीदारी फिलहाल के लिए ठीक नहीं होगी। नौकरी में बदलाव का समय है। कारोबारियों को पार्टनर के साथ पारदर्शिता रखनी होगी। आर्थिक स्थिति से समय-समय पर अवगत कराना होगा। युवाओं और विद्यार्थियों के लिए दिन शुभ है। स्किन एलर्जी को लेकर अलर्ट रहें। खानपान और खास तौर पर पानी साफ पीएं। घर में अग्नि दुर्घटना के प्रति सचेत रहें। सभी सुरक्षा के इंतजाम व्यवस्थित करके रखें।

सिंह- आज के दिन खुद को सकारात्मक और आशावान बनाएं। आपके रुके कार्य निश्चित तौर पर बनेंगे। अपना फोकस रखें। किसी के भी बहकावे न आएं। ऑफिस में कार्य और भूमिका में बदलाव होने की संभावना है। लकड़ी के कारोबारियों के लिए अच्छे लाभ की स्थितियां बन रही हैं। धातु और सोना चांदी का कारोबार करने वालों को थोड़ा लाभ के लिए सजग रहना होगा। अभी बड़े निवेश के लिए थोड़ा ठहरना ही लाभप्रद होगा। युवा वर्ग को टेक्नोलॉजी के दुरुपयोग से बचना होगा, डाटा सिक्योर करते चलें। घर में स्वच्छता के प्रति सजग रहना होगा। बड़े बुजुर्गों को महामारी के लिए अलर्ट करते रहें।

कन्या- आज किसी जरूरतमंद को धन उधार देने से पहले उसकी गंभीरता का आकलन जरूर करें, अन्यथा धनराशि फंस सकती है। कोई बहुत जरूरतमंद है तो छोटी रकम ही दें। एनजीओ से संबंधित काम करने वालों के लिए समय अच्छा है। कार्यस्थल पर महत्वपूर्ण कामों में जल्दबाजी दिखाना महंगा पड़ सकता है। बॉस की फटकार के साथ कार्यवाही झेलनी पड़ सकती है। कर्मचारियों के साथ कारोबारियों को तालमेल और बेहतर बनाकर चलने की जरूरत है। स्वास्थ्य की दृष्टि से गर्भवती महिलाओं को सजग रहना होगा। कोई परेशानी महसूस हो रही है तो तत्काल डॉक्टर की सलाह से उसका निवारण कराएं। करीबी लोगों के साथ समय बिताएं।

तुला- आज जिनका जन्मदिन है, वह परिवार के साथ समय बिताएं। घर में मां या मां तुल्य महिला की सेवा करें। जरूरतमंद व्यक्ति दिखे तो बढ़-चढ़कर मदद करने का प्रयास करें। वह लोग जिन्होंने हाल में नया ऑफिस ज्वाइन किया है वह कुछ परेशान महसूस कर सकते हैं। व्यापारियों के लिए अनुभवहीनता नुकसानदेह है। वरिष्ठजनों की सलाह से ही बड़े निर्णय सार्थक होंगे। पुरानी गलतियां दोहराने से भारी नुकसान में आ सकते हैं। ऐसे किसी कारोबार में निवेश करने से बचें, जिसका आपको पर्याप्त अनुभव न हो। सेहत को लेकर लापरवाही से बचकर रहें। कहीं यात्रा पर जा रहे हैं तो सामान की देखरेख का पुख्ता इंतजाम रखें।

वृश्चिक- आज का दिन उत्साह से भरपूर रहेगा। कार्य के प्रति आपकी लगन ही आपको लक्ष्य तक पहुंचाएगी। भविष्य की कल्पनाओं को लेकर अपना वर्तमान न खराब करें। फाइनेंस मैनेजमेंट से जुड़े लोगों के लिए अच्छा समय है, काम में कोई आलस न दिखाएं। कामकाज में समयबद्धता का ध्यान रखना होगा। अगर प्रमोशन ड्यू है तो उसमें सफलता मिलने के आसार है। युवा और विद्यार्थियों के लिए दिन सामान्य है। मधुमेह के मरीजों को खानपान पर संयम रखने की जरूरत होगी। मन में कोई उथल-पुथल है तो पारिवारिक सदस्य से बात साझा करना अच्छा होगा। घर में सभी के स्वास्थ्य को लेकर अलर्ट रहने की जरूरत है।

धनु- आज के दिन की शुरुआत किसी शुभ समाचार के साथ होने की संभावना है। कार्यस्थल पर अपनी प्रतिभा निखारने का अवसर मिलेगा। वर्क फ्रॉम होम कर रहे लोगों को काम में बहुत सजगता रखनी होगी। यह समय पुराने नियमों को बदलकर नया अनुशासन बनाने का है। व्यापारियों को कारोबार अब डिजिटल युग में लेने जाने का है। युवा समझदारी दिखा सके तो सभी काम पूरे होने की संभावना है। स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से चिंतामुक्त रहने का दिन है, बस दिनचर्या को लेकर थोड़ा सतर्क जरूर रहें। पुराने दोस्तों से वार्तालाप का मौका मिलेगा और पुराने दिन याद कर प्रसन्नता का अनुभव करेंगे।

मकर- आज के दिन नकारात्मक विचार और नकारात्मक संगति से जितना दूरी हो सके, बनाए रखें। अपनी क्षमता के मुताबिक जरूरतमंद की मदद जरूर करें। कड़े परिश्रम का अच्छा परिणाम मिलेगा और बिगड़ते आफिशियल काम पूरे हो जाएंगे। कारोबारियों को अपने अधीनस्थों की जरूरत का भी ख्याल रखना चाहिए। नियमित वेतन और दूसरी सुविधाएं देने से प्रोत्साहन मिलेगा। विद्यार्थियों का मन पढ़ाई से उचट सकता है। हेल्थ को देखते हुए आज आपको यदि सिर में दर्द की शिकायत हो तो मालिश करना सर्वोत्तम होगा। महामारी को देखते हुए अनावश्यक घूमने के लिए न निकलें। खाली समय मिलने पर परिवार के साथ बिताएं। संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी।

कुम्भ- आज के दिन उन्नति के नए मार्ग नजर आएंगे। अपनों से महत्वपूर्ण सुखद सूचनाएं मिल सकती हैं। कार्यस्थल पर व्यर्थ की बातों से चिंतित न हो। ध्यान रखें कि मूड ऑफ करने से समय की बर्बादी ही होगी। नौकरी में परिवर्तन होने की संभावना है। यदि आज छुट्टी पर हैं तो भी ऑफिस से आने वाली कॉल के लिए अलर्ट रहें। इलेक्ट्रॉनिक सामान के कारोबारियों को अच्छा मुनाफा होगा। फुटकर कारोबारी थोड़ा निराश हो सकते हैं। युवा वर्ग खुद को अपडेट करने के लिए समय का निवेश करें। पैरों में दर्द और सूजन की शिकायत रह सकती है। रिश्तेदारों का घर पर आगमन मन को प्रसन्नता महसूस कराएंगा।

मीन- आज के दिन ऊर्जा बचाकर रखनी होगी। मन केंद्रित नहीं हो रहा है तो बजरंगबली की आराधना करें और उन्हें कुछ मीठा बनाकर भोग लगाएं। कामकाजी लोगों के लिए भविष्य में कुछ बड़े प्रोजेक्ट सामने आने वाले हैं। अपनी प्रबंधन क्षमता सुधारने के लिए क्रोध न करें। इससे टीम हतोत्साहित होगी। ऑफिशियल कामकाज का बोझ पड़ेगा और उसे सीमित समय में पूरा करने का प्रेशर होगा। नितांत जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को बढ़-चढ़कर काम करना होगा। स्वास्थ्य को लेकर रक्तचाप का ध्यान रखना होगा, नियमित दवाई का सेवन करें। परिवार में परिस्थितियां सुखद और प्रसन्नता पूर्ण रहेंगी। बच्चों के साथ कुछ समय बिताना अच्छा लगेगा।


Next Story

हमीरपुर