Home HIMACHAL उपायुक्त सिरमौर ने जामना स्कूल में वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में नवाजे...

उपायुक्त सिरमौर ने जामना स्कूल में वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में नवाजे मेधावी

डलहौज़ी हलचल (नाहन) :- उपायुक्त सिरमौर डा. आर.के. परूथी ने आज राजकिय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जामना में बतौर मुख्यअतिथि शिरकत करते हुए कहा कि विद्यार्थी जीवन मे जो महत्व शिक्षा और खेल का है वही महत्व स्वच्छता का भी है उन्होने सभी विद्यार्थियों को अपने आस-पास साफ सफाई रखने वह नशे जैसी कुरितियों से दूर रहने और स्ंवय को फिट इंडिया मूवमैट से जोडकर अपने को निरोगी बनाने का आहवाहन किया।इस अवसर पर उन्होने विद्यार्थियों को ‘एक दिन स्कूल के नाम’ स्वच्छता कार्यक्रम की सफलता के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि आज सभी विद्यार्थियो ने जिला सिरमौर को राष्ट्रीय स्तर पर स्वच्छता के क्षेत्र में अलग पहचान दी है।

उन्होने कहा कि ‘एक दिन स्कूल के नाम’ स्वच्छता कार्यक्रम पहले चरण के तहत, 879 स्कूलों के 27976 छात्रों ने 1825 किलोग्राम से अधिक पॉलिथीन एकत्र किया, 310 किलोमीटर क्षेत्र में सफाई की और 631 पॉलीब्रिक्स बनाए। इसी प्रकार, अभियान के दूसरे चरण के तहत, 1152 स्कूलों के 52,042 छात्रों ने 3162 किलोग्राम से अधिक पॉलिथीन इकट्ठा किया और 605 किलोमीटर क्षेत्र में सफाई की व 3766 स्थानीय निकायों के सदस्यों की मदद से 4804 पॉलीब्रिक्स बनाए। इसी प्रकार जिले के 2031 स्कूलों के कुल 80,018 छात्रों ने अब तक 4990 किलोग्राम पॉलीथिन एकत्र किया है, लगभग 916 किलोमीटर क्षेत्र की सफाई की और 5435 पॉलीब्रिक्स बनाए। उन्होने विद्यार्थियों को स्वच्छता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए दिये जाने वाले किंकरी देवी पुरस्कार के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि जो भी शिक्षण सस्ंथान जिला को पॉलीथीन मुक्त करने में प्रथम स्थान हासिल करेगा उसे 80 हजार व द्वितीय स्थान प्राप्त करने पर 55 हजार तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने पर 35 हजार रूपये दिये जाएगे।

उन्हांेने कहा कि हमे गीले और सुखे कुडे को अलग-अलग रखने की आदत डालनी चाहिए ताकि कूडे का वैज्ञानिक तरीके से निपटान हो सके। उन्होंने कहा कि गलने सडने वाले पदार्थों से जैविक खाद तैयार की जा सकती है और साफ प्लास्टिक का प्रयोग सड़क निर्माण में किया जा सकता है जबकि गन्दी प्लास्टिक से पॉलीब्रिक्स बनाई जा सकती है, जिसका प्रयोग पोली बेन्च, दिवार इत्यादि बनाने में हो सकता है। उन्होंने बताया कि जिला सिरमौर में अभी तक 20 हजार से ज्यादा पॉलीब्रिक्स बनाई जा चुकी है।

उन्होने बताया कि जिला सिरमौर को 6 जून, 2020 तक पूर्णता स्वच्छ बनाना हमारा लक्ष्य है, जिसके लिए उन्होंने सभी पंचायतों, महिला मण्डलों, नव युवक मण्डलों, स्वयं सहायता समूहों से प्रशासन का सहयोग करने का आहवान किया। उन्होंने सभी पंचायतों से सिंगल यूज पॉलीथीन का इस्तेमाल न करने, पॉलीथीन बैंग की जगह कपड़े के बैंग इस्तेमाल करने, प्लास्टिक के कचरे से पालीब्रिक्स बनाने तथा कचरे को अलग-अलग कर निष्पादित करने की अपील की।
इस मौके पर विद्यालय के प्रधानाचार्य जोगी राम ने मुख्यअतिथि का स्वागत कर स्कूल की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की।
इस अवसर पर उपायुक्त ने स्कूल के मेधावी विद्यार्थियों जिनमें छटी कक्षा की लक्षिता व कामना तोमर, सातवीं कक्षा की तमन्ना तोमर व नेहा चौहान, आठवीं कक्षा के तनवीर सिंह, साहिल नेगी व ममता देवी, नौवीं कक्षा की शारदा चौहान व साहिल चौहान, दसवी कक्षा की नितिका व रोहन, ग्यारवीं कक्षा की प्रियंका तोमर व रीना देवी, बारवीं कक्षा की सुनीता देवी व अकिंता देवी को पुरस्कृत किया।

डा. परूथी ने विद्यालय के मुख्य गेट के लिए 80 हजार रूपये और रैन वाटर हार्वेस्टिक टैंक के लिए 1 लाख 35 हजार रूपये तथा शौचालय निर्माण के लिए 1 लाख 15 हजार रूपये देने की घोषणा की।
इस अवसर पर एसडीएम पांवटा साहिब एल.आर. वर्मा, बीडीओ पांवटा साहिब गौरव धीमान, ग्राम पंचायत कांडो च्योग प्रधान माया राम चौहान अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

विडियो : चाइल्ड लाइन चंबा द्वारा किया गया ओपन हाउस का आयोजन

https://youtu.be/QRfItrzmI3k डलहौज़ी हलचल (डलहौज़ी) : वीरवार को चाइल्ड लाइन चम्बा द्वारा भटियात  उपमंडल के घटासनी में ओपन हाउस कार्यक्रम के अंतर्गत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय...

डलहौज़ी में धूम धाम से मनाया जायेगा गणतंत्र दिवस

https://youtu.be/ObfDG3kpmfc डलहौज़ी हलचल (डलहौज़ी) : एसडीएम डलहौजी डॉक्टर मुरारी लाल ने  डलहौजी के सुभाष चौक में आयोजित किये जाने वाले गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियों...

विडियो : डलहौज़ी में याद किये आजाद हिंद फौज के संस्थापक देशभक्त नेताजी सुभाषचंद्र बोस

https://youtu.be/0vligH648Qo डलहौज़ी हलचल  (डलहौज़ी) :- आजाद हिंद फौज के संस्थापक देशभक्त नेताजी सुभाषचंद्र बोस  की 123 वीं जयंती पर सुभाष चौक डलहौजी में नेताजी की...

राजपथ पर दिखाई देगा कुल्लू का दशहरा

डलहौज़ी हलचल  (कुल्लू) :- गणतंत्र दिवस परेड में इस बार राजपथ पर गुरबाणी भी सुनाई देगी और अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा भी दिखाई देगा। विश्व...

खुद को सेना में अधिकारी बताकर रचाई शादी; निकला मजदूर, मामला दर्ज

डलहौज़ी हलचल  (धर्मशाला) अनिल छांगू  :- एक सिरफिरे आशिक ने अपने आप को फौजी बता एक लड़की से धोखे से शादी रचा ली। शादी...
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: